Latest News

*ऑस्ट्रेलिया जाना है ? सावधान! अगर एजेंट दे रहा है वहां की इन 5 यूनिवर्सिटी के ऑफर लेटर तो रुकिए, पहले यह पढ़िए क्योंकि.......*

By RAJESH KAPIL,EDITOR

Published on 19 Apr, 2023 12:04 PM.

            जय हिन्द न्यूज डेस्क/जालंधर

 

 

फर्जी आवेदनों में वृद्धि के बीच ऑस्ट्रेलिया के 5 विश्वविद्यालयों ने कुछ भारतीय राज्यों के छात्रों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। इस साल ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों की संख्या 2019 के 75,000 के शिखर को पार कर सकती है।

 

 

 


सांसदों और शिक्षा क्षेत्र ने ऑस्ट्रेलिया की आप्रवासन प्रणाली और देश के आकर्षक अंतरराष्ट्रीय शिक्षा बाजार पर छात्रों की संख्या में मौजूदा उछाल के संभावित दीर्घकालिक प्रभावों के बारे में चिंता जताई है। आने वाले छात्रों की संख्या उम्मीद से कहीं अधिक है लेकिन साथ ही फर्जी छात्रों की संख्या भी बढ़ी है।

 

 

 

 

 


रिपोर्ट में कहा गया है कि कई विश्वविद्यालय अब इस स्थिति से निपटने के उपाय कर रहे हैं। विक्टोरिया विश्वविद्यालय, एडिथ कोवान विश्वविद्यालय, वोलोंगोंग विश्वविद्यालय, टॉरेंस विश्वविद्यालय और साउथ क्रॉस विश्वविद्यालय ने भारतीय छात्रों के आवेदन पर रोक लगा दी है।

 

 

 

 


फरवरी में पर्थ स्थित एडिथ कोवान विश्वविद्यालय ने भारतीय राज्यों पंजाब और हरियाणा के आवेदकों पर बैन लगा दिया था। इसके बाद मार्च में विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ने उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात सहित 8 भारतीय राज्यों के छात्रों पर प्रतिबंध बढ़ा दिया। यह घटनाक्रम ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस के भारत दौरे के दौरान विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के साथ एक नए समझौते की घोषणा किए जाने के बाद हुआ।

Reader Reviews

Please take a moment to review your experience with us. Your feedback not only help us, it helps other potential readers.


Before you post a review, please login first. Login
Related News
ताज़ा खबर
e-Paper

Readership: 295663